HEALTH: अगर आपका भी गड़बड़ा रहा है स्वास्थ्य, तो इन चीजों के सेवन से रहे दूर

अगर आपका भी गड़बड़ा रहा है स्वास्थ्य, तो इन चीजों के सेवन से रहे दूर

HEALTH: अगर आपका भी गड़बड़ा रहा है स्वास्थ्य, तो इन चीजों के सेवन से रहे दूर

डेस्क:- वर्तमान में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने पूरे देश में कोहराम मचाया हुआ है। एक ओर जहां अस्पतालों में बेड नहीं मिलने से मरीजों के परिजनों को ऑक्सीजन के लिए दर-दर भटकने तक को मजबूर होना पड़ रहा है। ऐसे में अगर हमें इस कोरोना से बचकर रहना है, तो हमें अपने शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने की सख्त आवश्यकता है।

जिसके लिए हमारे फेफड़ों का सही ढंग से काम करना बेहद जरूरी है। कोरोना हमारे फेफड़ों पर ही अटैक करता है, इसलिए हमें अपने फेफड़ों का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके लिए हमें जागरूक होने के साथ ही कुछ चीजें के इस्तेमाल से बचना बहुत जरूरी हैं।

तो आइये जानते हैं डॉ. प्रिया पाण्डेय द्वारा दी गई महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में-

1. अल्कोहल का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से इसका बुरा प्रभाव हमारे फेफड़ों और लिवर पर पड़ता है। अगर आप पहले से फेफड़े की किसी बीमारी से जूझ रहे हैं, तो आपको अल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए।

2. वैसे तो हमारे खाने में नमक की बहुत महत्वपूर्ण उपयोगिता होती है। जो कि हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है, लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं, तो ये आपके फेफड़ों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। हाई सोडियम डाइट के कारण लोगों में अस्थमा के लक्षण तक नजर आने लगते हैं। इसलिए हमें अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से बचना चाहिए।

3. वैतो तला हुआ खाना बहुत से लोगों को ज्यादा ही लजीज लगता है, लेकिन यह भी हमारी सेहत पर बुरा प्रभाव डालता है।  क्योंकि इनका ज्यादा सेवन करने से सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। साथ ही मोटापा भी बढ़ता है, जिसकी वजह से इसका बुरा असर हमारे फेफड़ों पर पड़ता है। इसलिए हमें तला हुआ खाना खाने से बचना चाहिए।

4. अगर आप अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न तरीके की सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए और अगर आप सॉफ्ट ड्रिंक पीते हैं, तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में शुगर होती है। वहीं, अगर कोई व्यक्ति सप्ताह में पांच से ज्यादा सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करता है, तो उसे जल्द ही ब्रोंकाइटिस की समस्या से भी जूझना पड़ता है।

5. इसके अलावा किसी भी तरह का धूम्रपान भी हमारे शरीर और हमारे फेफड़ों के बहुत ही ज्यादा खतरनाक है। बावजूद इसके कई लोग धूम्रपान करते हैं और अपने शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। धूम्रपान करने से इसका सीधा नुकसान हमारे फेफड़ों पर पड़ता है, इसलिए हमें इससे बचना भी बहुत ही आवश्यक है।

नोट:- ऊपर दी गई सभी जानकारिया डॉ. प्रिया पाण्डेय दिल्ली के द्वारा दी गई है। आपको बता दे कि डॉ. प्रिया को 8 वर्षों का अनुभव है। साथ ही उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से ह्यूमन न्यूट्रीशियन में स्नातक की डिग्री हासिल की है। साथ ही वर्तमान में यह आभा सुपर स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में आहार विशेषज्ञ के तौर पर कार्यरत हैं। डॉ. प्रिया कई संस्थानों में बतौर लेक्चरर ह्यूमन न्यूट्रीशियन के छात्रों को पढ़ाती भी हैं।