NEWS: शाही लवाजमें के साथ आज रथ पर सवार होकर निकलेंगे बाबा खाटू श्याम, कर्नाटक का प्रसिद्ध स्वांगधारी दल और झांकिया होगी आकर्षण का केंद्र,पढ़े खबर

शाही लवाजमें के साथ आज रथ पर सवार होकर निकलेंगे बाबा खाटू श्याम, कर्नाटक का प्रसिद्ध स्वांगधारी दल और झांकिया होगी आकर्षण का केंद्र,पढ़े खबर

NEWS: शाही लवाजमें के साथ आज रथ पर सवार होकर निकलेंगे बाबा खाटू श्याम, कर्नाटक का प्रसिद्ध स्वांगधारी दल और झांकिया होगी आकर्षण का केंद्र,पढ़े खबर

नीमच। श्री खाटू श्याम मंडल द्वारा 26वां रंग-रंगीला फाग महोत्सव मनाया जा रहा है। महोत्सव के तहत आज शीश के दानी खाटू नरेश वाले श्याम बाबा नगरवासियों का हाल जानने शाही लवाजमें के साथ निकलेंगे। जगन्नाथ पुरी की तर्ज पर बने विशाल श्रृंगारित रथ पर सवार होकर निकलेंगे।

बाबा के रथ को 5 क्विंटल रंग-बिरंगे फूलों से सजाया जाएगा। भक्तजन अपने हाथों से रथ को रस्सी से खीचेंगे और आगे-आगे बैंडबाजों पर भक्तजन नृत्य व जयकारे लगाते हुए हाथो में बाबा की धर्म पताकाएं लिए चलेंगे।

श्री खाटू श्याम मंडल अध्यक्ष मुकेश गुप्ता ने बताया कि मंडल द्वारा 26वां रंग-रंगीला फाग महोत्सव मनाया जा रहा है। सोमवार शाम 5 बजे तिलक मार्ग घंटाघर स्थित प्राचीन श्री नरसिंह मंदिर से खाटू नरेश श्याम बाबा की रथयात्रा निकाली जाएगी। इसके पहले परंपरानुसार खाटू श्याम बाबा की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाएगी और आरती पश्चात रथयात्रा प्रारंभ होगी।

रथ को भक्तजन अपने हाथों के खीचेंगे। रथयात्रा में घुड सवार धर्मध्वजा लिए चलेंगे। पश्चात मालवा के प्रसिद्ध बैंडबाजे और ढोल-ताशे होंगे। यात्रा का प्रमुख आकर्षण कर्नाटक का प्रसिद्ध स्वांगधारी दल और झांकिया होगी। जो पहली बार नीमच में रथयात्रा के दौरान प्रस्तुतियां देंगे। इस दौरान राधा-कृष्ण की नोकायन व अन्य धार्मिक झांकिया होगी।

कर्नाटक के कलाकार भोलेनाथ, राम दरबार और श्रीकृष्ण महारास की प्रस्तुति देंगे। यात्रा में बग्गी व रथ में बच्चें राधा-कृष्ण के स्वरूप में शामिल होंगे। यात्रा में श्याम बाबा की धर्म पताकाएं लिए भक्तजन चलेंगे। रथयात्रा शहर के प्रमुख मार्गों से हाेते हुए पुन: मंदिर पहुंचकर संपन्न होगी।