NEWS: पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अभिनव पहल की शुरुआत, तरूण बाहेती मित्र मंडल के रक्तदान शिविर में 205 लोगों ने किया रक्तदान

पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अभिनव पहल की शुरुआत, तरूण बाहेती मित्र मंडल के रक्तदान शिविर में 205 लोगों ने किया रक्तदान

NEWS: पीड़ित मानवता की सेवा के लिए अभिनव पहल की शुरुआत, तरूण बाहेती मित्र मंडल के रक्तदान शिविर में 205 लोगों ने किया रक्तदान

नीमच।  उदयपुर में उपचार के लिए जाने वाले नीमच जिले के रोगियों को रक्त की दिक्कत नहीं आए। इसके लिए तरूण बाहेती मित्र मंडल ने एक अभिनव पहल की है, जिसके तहत उदयपुर की सरल ब्लड बैंक से समन्वयन स्थापित किया गया है। नई पहल के तहत नीमच में  रविवार को नीमच में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें युवाओं ने 205 यूनिट रक्तदान किया। 

रविवार को सुबह 11 बजे उद्योगपति डीएस चौरडीया, रेडक्रास समन्वयन समिति के चेयरमैन डॉ. राजेंद्र ऐरन, समाजसेवी जम्बुकुमार जैन, संपादक आरवी गोयल, संपादक प्रेमप्रकाश जैन, ठाकुर दिग्विजय सिंह पिपलिया रावजी,वैश्य महासम्मेलन के संभागीय अध्यक्ष संतोष चोपड़ा, सीआरपीएफ कमांडेंट राजीव कुमार के आतिथ्य में रक्तदान शिविर का शुभारंभ हुआ। इस मौके अतिथियों ने तरूण बाहेती मित्र मंडल की अभिनव पहल की सराहना करते हुए कहा कि पीड़ित मानवता की सेवा के लिए यह अच्छा कार्य है। क्योंकि नीमच जिले से उदयपुर उपचार के लिए जाने वाले रोगियों और उनके परिजनों को उदयपुर में ब्लड की व्यवस्था करने में भारी दिक्कत होती है। ऐसे में तरूण बाहेती मित्र मंडल ने उदयपुर में ब्लड बैंक से नीमच जिले के रोगियों को रक्त उपलब्ध करवाने जो समन्यव किया है, वह काबिले तारिफ है। 

कार्यक्रम में संयोजक तरूण बाहेती ने बताया कि कई बार उदयपुर में नीमच जिले के रोगियों को रक्त उपलब्ध नहीं होने पर नीमच से रक्तदान करने के लिए रक्तदाताओं को भेजना पड़ता है, जिसमें समय और धन की समस्या के साथ ही रोगी के परिजन मानसिक रूप से भी परेशान होते हैं। ऐसे में नीमच जिले के रोगियों को उदयपुर में रक्त की दिक्कत न जाए, इसके लिए उदयपुर की सरल ब्लड बैंक से टाईअप किया गया है। ताकि नीमच जिले के रोगियों को आसानी और सुलभ तरीके से रक्त उपलब्ध हो जाए। इसके लिए एक से अधिक हेल्पलाईन नंबर जारी किए जाएंगे ताकि एक फोन पर नीमच जिले के रोगियों को उदयपुर में रक्त की सुविधा मिल जाए और उन्हें परेशान नहीं होना पड़े। 

शिविर में युवाओं ने निभाई भागीदारी-

तरूण बाहेती मित्र मंडल ने माहेश्वरी भवन में रक्तदान शिविर आयोजित किया था, जिसमें युवाओं ने एवं महिलाओं ने बढचढ कर भाग लिया और करीब 205 यूनिट रक्तदान किया।मुख्य बात यह रही की 205 यूनिट रक्तदान के बाद भी कई युवा रक्तदान के लिए इच्छुक थे  किंतु संयोजक तरुण बाहेती ने उन्हें आगामी शिविर में रक्तदान करने की बात कही। शिविर में सरल ब्लड बैंक उदयपुर और रेडक्रास ब्लड बैंक नीमच की टीम ने सेवाएं दी। रक्तदान शिविर का समापन सीआरपीफ के डीआईजी आरएस रावत, माहेश्वरी समाज अध्यक्ष सुरेश अजमेरा, अग्रवाल समाज अध्यक्ष ओमप्रकाश बंसल, किलेश्वर महादेव मंदिर समिति अध्यक्ष राजेंद्र पहलवान, शहर काजी सद्दाम हुसैन अत्तारी,समाजसेवी अली अकबर बोहरा,समाज सेवी रमेश कदम, नारायण दास बाहेती,सुरेश मोड़ी,साबिर मसूदी के आतिथ्य में किया गया। इस मौके पर रक्तदाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। कार्यक्रम रोटरी क्लब नीमच कैंट, रोटरी क्लब नीमच डायमंड, विजिया मित्र मंडल नीमच एवं जैन सोशल ग्रुप संस्कार का सराहनीय सहयोग रहा। इस मौके पर  तरूण बाहेती मित्र मंडल के साथीगण सहित बड़ी संख्या में शहर के गणमान्य नागरिक और युवा मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालक ओमप्रकाश काबरा एवं आभार विनोद दक ने किया। रक्तदान शिविर में करणी माता नर्सिंग इंस्टीट्यूट एवं ज्ञानोदय नर्सिंग कॉलेज ने अपनी सेवाएं प्रदान करी।


140 उदयपुर और 65 यूनिट नीमच ब्लड बैंक को मिला रक्त-

रक्तदान शिविर की खास बात यह रही कि आमजन के साथ ही सीआरपीएफ के अधिकारी-कर्मचारियों के अलावा महिलाओं ने भी भाग लिया और पीड़ित मानवता की सेवा के लिए रक्तदान किया। शिविर में 205 यूनिट रक्त प्राप्त हुआ, जिसमें से 140 यूनिट रक्त उदयपुर की सरल ब्लड बैंक को दिया गया, जबकि 65 यूनिट रक्त नीमच की रेडक्रास ब्लड बैंक को मिला। अब नीमच से कोई भी रोगी उदयपुर उपचार के लिए जाता है तो उसे रक्त के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। सीधे तौर पर उसे सरल ब्लड बैंक से रक्त उपलब्ध हो जाएगा।

उदयपुर में रक्त के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए-

तरुण बाहेती मित्र मंडल ने उदयपुर में रक्त प्राप्ति के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं जिसमें नीमच के समाजसेवीयो को जोड़ा गया है। निम्न महानुभाव के मोबाइल नंबरों पर फोन कर आप उदयपुर में सरल ब्लड बैंक से रक्त ले सकते हैं। 
तरुण बाहेती 9425104810
दिलीप मित्तल सीए 9827228329
ओमप्रकाश काबरा 9425108090
धर्मेंद्र शर्मा 8989493093
विनोद दक  9098611525
संदीप राठौर 9425106432
कृष्ण शर्मा एडवोकेट 9926 070539