MP WEATHER - नीमच, मंदसौर सहित 7 संभाग और 5 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी,पढ़े खबर...

नीमच, मंदसौर सहित 7 संभाग और 5 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी,पढ़े खबर...

MP WEATHER - नीमच, मंदसौर सहित 7 संभाग और 5 जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी,पढ़े खबर...

डेस्क : बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आ रही नमी के कारण प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया। पिछले 24 घंटों में 1 दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई है, नदी नाले फिर उफान पर आ गए है और कई गांवों का संपर्क टूट गया है।

जिससे सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है। ग्वालियर और चंबल संभाग में अति भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट और सागर संभाग के साथ विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, नीमच, मंदसौर, सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों में भारी बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही भोपाल, नर्मदापुरम, सागर, इंदौर, ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग के साथ सतना, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और चमकने का अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश में वर्तमान में 3 सिस्टम एक्टिव है। एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र उत्तर–पश्चिम मध्य प्रदेश पर,एक मानसून ट्रफ जैसलमेर,काेटा से उत्तर–पश्चिम मध्य प्रदेश पर बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र से सतना, पेंड्रा राेड, झारसुगड़ा हाेते हुए बंगाल की खाड़ी तक और काेंकण में हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर उत्तर–पश्चिम मध्य प्रदेश पर बने गहरे कम दबाव के क्षेत्र से हाेकर बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। इन 3 सिस्टम के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है और पूरे प्रदेश में रुक–रुककर बारिश हो रही है ।