BIG NEWS: बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर, इस बार आसान होगी परीक्षा, नए पैटर्न से इन विद्यार्थियों को होगा लाभ, पढ़े खबर 

बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर, इस बार आसान होगी परीक्षा, नए पैटर्न से इन विद्यार्थियों को होगा लाभ, पढ़े खबर 

BIG NEWS: बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर, इस बार आसान होगी परीक्षा, नए पैटर्न से इन विद्यार्थियों को होगा लाभ, पढ़े खबर 

डेस्क। माध्यमिक शिक्षा मंडल की कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 17 फरवरी से शुरू हो रही हैं। इस बार परीक्षा आसान रहेगी। 70 प्रतिशत सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या 40 रहेगी। बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के चलते परीक्षा सामग्री का वितरण किया जा चुका है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं-बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल जारी कर दिया है। 17 फरवरी से परीक्षाएं शुरू होंगी। इस बार परीक्षा थोड़ी आसान रहने वाली है क्योंकि सिलेबस में कटौती की गई है। 70 प्रतिशत सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों की संख्या भी पहले से अधिक रहेगी।

17 फरवरी से 12वीं और 18 फरवरी से 10वीं की परीक्षा शुरू होगी। इस बार सिलेबस में 30% तक कटौती की गई है। वस्तुनिष्ठ प्रश्न 25 की जगह 40 नंबर के होंगे। विशेषज्ञों का कहना है कि नए पैटर्न से उन विद्यार्थियों को भी लाभ होगा, जिन्होंने कम पढ़ाई की होगी। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदरसिंह परमार ने भी पिछले दिनों प्रश्न पत्र आसान बनाने की बात कही थी। 

अधिकारियों का कहना है कि इस बार प्रश्न-पत्र अपेक्षाकृत आसान रहेंगे। विभाग पहले ही सिलेबस में 30 प्रतिशत की कटौती कर चुका है। 70 प्रतिशत सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाएंगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 40 प्रतिशत सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं जो आसान होते हैं। 30 प्रतिशत मीडियम स्तर के प्रश्न होते हैं, जिसे कम पढ़ाई वाले भी हल कर सकते हैं। बाकी 30 प्रतिशत प्रश्न विश्लेषण आधारित होते हैं। इनके लिए गहन अध्ययन की जरूरत होती है। इस बार आसान और मीडियम स्तर के प्रश्न अधिक रहेंगे।