OMG ! सिंगोली क्षेत्र में माफियाओं का आतंक, किसान ने किया विरोध, तो बोले इसी मिट्टी में गाढ़ देंगे, किसकी मिलीभगत से शासकीय भूमियों पर खुले आम हो रहा अवैध उत्खनन, पढ़े आजाद नीलगर की खास खबर में

सिंगोली क्षेत्र में माफियाओं का आतंक, किसान ने किया विरोध, तो बोले इसी मिट्टी में गाढ़ देंगे, किसकी मिलीभगत से शासकीय भूमियों पर खुले आम हो रहा अवैध उत्खनन, पढ़े आजाद नीलगर की खास खबर में

OMG ! सिंगोली क्षेत्र में माफियाओं का आतंक, किसान ने किया विरोध, तो बोले इसी मिट्टी में गाढ़ देंगे, किसकी मिलीभगत से शासकीय भूमियों पर खुले आम हो रहा अवैध उत्खनन, पढ़े आजाद नीलगर की खास खबर में

सिंगोली l क्षेत्र में अवेध तरीके से मिट्टी खनन कर परिवहन करने का कारोबार इन दिनों काफी फलफूल रहा हैं। सिंगोली क्षेत्र में मिट्टी माफिया सक्रिय होकर शासकीय और निजी जमीनों से मिट्टी का अवैध उत्खनन कर उसे ऊंचे दामों में बेच ही नही रहे उसका अवेध परिवहन कर रहे हैं। इस अवेध कारोबार में खनन माफियाओं को कोई रोकने टोकने वाला नही हैं।

ग्रीष्म ऋतु के प्रारम्भ से ही क्षेत्र में बड़े पैमाने पर मिट्टी का अवैध उत्खनन कारोबार शुरू हो जाता है। जिसकी सूचना जिला खनिज विभाग को भी दी जाती रही हैं। मगर कोई प्रभावी कार्यवाही नही हो रही हैं। क्षेत्र में पूरी दबंगई के साथ खुलेआम संचालित हो रहे मिट्टी उत्खनन का कार्य जिम्मेदार विभागों की कार्यप्रणाली पर भी प्रश्नचिन्ह  लगा रहा हैं। क्षेत्र में अभी बड़ी, खवाई, बनेड़िया, गोविंदपुरा, थडोद, शेहणातलाई, झांतला, नया पुराना, कछाला, कवर जी का खेड़ा और टोकरा में बड़े पैमाने पर रात दिन अवैध मिट्टी खनन का कार्य  बेखौफ संचालित हो रहा है।

बताया जा रहा हैं कि अवैध खनन करने वालो की दबंगई का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता हैं। कि मिट्टी खनन करने के लिये इन लोगो की आपस में ही गैंगवार भी हो चुकी हैं।

दूसरा मामला धनगांव ग्राम का हैं जहां पर एक किसान की खाते की भूमि पर मिट्टी माफियाओं की नजर पड़ गई और रात में अवैध खनन शुरू कर दिया। सुबह पता लगा कि उसके खेत से मिट्टी की चोरी की जा रही हैं। माफियाओं ने चोरी के दौरान मवेशियों से बचाव के लिए खेत पर लगाई गई तार फेंसिंग भी तोड़ दी गई हैं। किसान ने मिट्टी चोरी करने वाले का पता कर विरोध किया तो उसे खेत पर आया, तो वही मारकर मिट्टी में दफनाने की धमकी दे दी। जिसकी रिपोर्ट उसने सिंगोली तहसील कार्यालय ओर और पर भी दे दी हैं। 

क्षेत्र में अवैध मिट्टी कारोबार पर वरिष्ठ अधिकारी हस्तक्षेप कर शीघ्र लगाम लगावे। अन्यथा माफियाओं की ये दबंगई किसानों के खेतों से भी जबरन मिट्टी खोद कर बेचने से भी नही हिचकिचाएंगे।