WEATHER: फिर बदला मौसम, नीमच मंदसौर सहित 10 जिले और 7 संभागों मे बारिश की चेतावनी, पढ़े खबर

फिर बदला मौसम, नीमच मंदसौर सहित 10 जिले और 7 संभागों मे बारिश की चेतावनी

WEATHER: फिर बदला मौसम, नीमच मंदसौर सहित 10 जिले और 7 संभागों मे बारिश की चेतावनी, पढ़े खबर

डेस्क। मध्य प्रदेश के मौसम में बदलाव का दौर जारी है। तमिलनाडु पर हवा के ऊपरी भाग में बने चक्रवात एवं तमिलनाडु से लेकर विदर्भ होते हुए मध्य प्रदेश के मध्य भाग तक बनी द्रोणिका लाइन के कारण बंगाल की खाड़ी से नमी मिल रही है और प्रदेश के कई जिलों में रुक रुककर बारिश हो रही है।  एमपी मौसम विभाग  ने आज बुधवार 31 अगस्त 2022 को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है। वही 5 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है, वही 20 जिलों में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है।

 एमपी मौसम विभाग ने आज बुधवार 31 अगस्त को सभी संभागों में गरज चमक के साथ बारिश की संभावना है।छिंदवाड़ा, बैतूल, धार, खरगोन और बड़वानी में भारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही इंदौर, जबलपुर, भोपाल, रीवा, शहडोल,नर्मदापुरम और सागर संभाग के साथ आगर, देवास, शाजापुर, रतलाम और उज्जैन में अनेक स्थानों पर और ग्वालियर और चंबल संभाग के साथ मंदसौर और नीमच में कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही जबलपुर और इंदौर संभाग के साथ हरदा, रतलाम, उज्जैन और देवास में बिजली गिरने और चमकने की चेतावनी जारी की गई है।

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में मानसून ट्रफ हिमालय में पहुंच गया है, लेकिन तमिलनाडु पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर विदर्भ से होकर मध्य प्रदेश के मध्य भाग तक एक द्रोणिका लाइन बनी हुई है। एक पश्चिमी विक्षोभ भी पाकिस्तान एवं उससे लगे जम्मू–कश्मीर पर ट्रफ के रूप में बना हुआ है। इन मौसम सिस्टमों के कारण वातावरण में नमी बढ़ रही है और बुधवार को भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभागों के जिलों में बारिश की संभावना है।

एमपी मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को प्रदेश में इंदौर, शहडोल, रीवा, जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम एवं भोपाल संभाग के जिलों में हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। वहीं राजगढ़, सीहोर, शाजापुर, देवास और भोपाल संभाग के जिलों तथा श्योपुरकला, बेतूल, ग्वालियर, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, जबलपुर, सागर, शाजापुर, दमोह, देवास, नरसिंहपुर ,जबलपुर, सिवनी, कटनी, नर्मदापुरम जिलों में भारी बारिश की संभावना है। इंदौर, भाेपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, ग्वालियर संभागाें के जिलाें में कहीं–कहीं वर्षा हाेने का सिलसिला बुधवार–गुरुवार काे भी बना रह सकता है।

बता दे कि अब तक प्रदेश में सामान्य तौर पर करीब साढ़े 12 इंच बारिश होना चाहिए थी, जबकि 17 इंच बारिश हो चुकी है। यह सामान्य से 4 इंच से भी ज्यादा है। मध्यप्रदेश में 1 जून से 31 अगस्त तक करीब 31 इंच बारिश होना चाहिए थी, लेकिन 38 इंच पानी गिर चुका है। यह सामान्य से 23% ज्यादा यानी 7 इंच ज्यादा पानी बरस चुका है।  अभी हाल-फिलहाल कोई सिस्टम नहीं बन रहा है। सितंबर में दो से तीन सिस्टम बनने की उम्मीद है।