POLITICS NEWS:मप्र में कल राज्य सभा चुनाव,भाजपा कांग्रेस के दिग्गज भोपाल में,भाजपा जीत को लेकर निश्चिन्त,तो कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर !

 मप्र में कल राज्य सभा चुनाव,भाजपा कांग्रेस के दिग्गज भोपाल में,भाजपा जीत को लेकर निश्चिन्त,तो कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर !

POLITICS NEWS:मप्र में कल राज्य सभा चुनाव,भाजपा कांग्रेस के दिग्गज भोपाल में,भाजपा जीत को लेकर निश्चिन्त,तो कांग्रेस को क्रॉस वोटिंग का डर !

भोपाल। मप्र में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए कल 19 जून को वोटिंग होनी है । 3 सीटों पर कुल 4 उम्मीदवार हैं, बीजेपी और कांग्रेस ने अपने-अपने 2-2 उम्मीदवार उतारे हैं। दोनों सीट पर बीजेपी और कांग्रेस जीत के अपने-अपने दावे करने में लगे है। ऐसे में अपनी जीत सुनिश्चित करने को लेकर दोनों ही पार्टियों के दिग्गज नेता भोपाल में अपना डेरा डाल चुके हैं। बीजेपी और कांग्रेस भोपाल में विधायकों को एकजुट करने में लगी है। 

बुधवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में कुछ विधायक नहीं पहुंचे थे। लेकिन आज गुरुवार को सभी विधायक मौजूद थे। कांग्रेस के एमपी प्रभारी मुकुल वासनिक भोपाल में कैंप किए हुए हैं। विधायकों से वे लगातार बात कर रहे हैं। उन्होंने प्रलोभन में नहीं आने वाले कांग्रेस विधायकों को बहादूर कहा था।

कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्यसभा चुनाव का समीकरण बिगड़ गया है। कांग्रेस ने 2 उम्मीदवार उतारे हैं । वरीयता वाली सीट से दिग्विजय सिंह को उतारा है और दूसरे सीट पर फूल सिंह बरैया हैं। कांग्रेस के पास विधायकों की संख्या 92 है और एक सीट जीतने के लिए 52 वोटों की जरूरत है। वोटों की संख्या देखें तो कांग्रेस के खाते में 1 ही सीट जा रही है। लेकिन कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह के 54 वोट आवंटित किए हैं। जिससे लगता हैं कि कांग्रेस में क्रॉस वोटिंग का डर है और इसीलिए कमलनाथ इस बार कोई चूक करने के मुड़ में नहीं है और वे अपने विधायकों के लगातार सम्पर्क बनाये हुए है।

जबकि भाजपा की और से माना जा रहा है की उनके दोनों ही उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी की जीत सुनिश्चित है और आंकड़े भी यहीं बताते है की जरुरी संख्या बल भी भाजपा के पास है।

 

गौरतलब है की एमपी विधानसभा में सदस्यों की संख्या 230 है। 24 सीट अभी खाली है, ऐसे में विधायकों की संख्या 206 है। 206 में से बीजेपी के 107 विधायक, कांग्रेस के 92, निर्दलीय-4, बीएसपी के 2 और सपा के 1 विधायक हैं। वोटिंग सुबह 9 बजे से शुरू होगी। शुक्रवार शाम को ही परिणाम भी आ जाएगा।