NEWS: नपा ने कचरा मुक्त जन्मदिन मनाकर दिया जीरो वेस्ट का संदेश, उत्कृष्ठ सफाई व्यवस्था के लिए महिला कर्मचारियों को किया सम्मानित, पढ़े खबर

नपा ने कचरा मुक्त जन्मदिन मनाकर दिया जीरो वेस्ट का संदेश, उत्कृष्ठ सफाई व्यवस्था के लिए महिला कर्मचारियों को किया सम्मानित, पढ़े खबर

NEWS: नपा ने कचरा मुक्त जन्मदिन मनाकर दिया जीरो वेस्ट का संदेश, उत्कृष्ठ सफाई व्यवस्था के लिए महिला कर्मचारियों को किया सम्मानित, पढ़े खबर

नीमच। जीरा वेस्ट समारोह का मतलब होता है कि हम अपने परिवार में कोई भी समारोह डिस्पोजल व प्लास्टिक का उपयोग किये बगैर इंकोफ्रेन्डली के रूप में मनाये और समारोह पश्चात् कैसा भी कचरा समारोह स्थल पर नजर नहीं आये। अगर शहरवासी अपने होने वाले समारोह जीरो वेस्ट समारोह के रूप में मनायेंगे तो स्वच्छता में हम शहर को अच्छी पायदान पर ले जा सकेंगे। जीरा वेस्ट आयोजन के लिये नपा ने बर्तन बैंक की स्थापना कर रखी है जहां से विभिन्न समारोह के लिये नाम मात्र के किराये पर बर्तन उपलब्ध कराये जाते हैं। 

उपरोक्त बात नगरपालिका परिषद्, नीमच के मुख्य नपा अधिकारी सी.पी. राय ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत जीरो वेस्ट इवेन्ट्स के तहत गांधी वाटिका, नीमच में नपा कर्मचारी अब्दुल नईम के जन्मदिन पर आयोजित जीरो वेस्ट समारोह को संबोधित करते हुए कहीं। इस अवसर पर नपा के स्वच्छता एम्बेसेडर विजय बाफना, भीमसिंह सैनी, श्याम टांकवाल तथा बर्थ डे बाय के रूप में अब्दुल नईम भी मंचासीन थे। कार्यक्रम के दौरान सराहनीय सफाई व्यवस्था के लिए नपाकर्मी देवकन्याबाई, सुमनबाई व मानीबाई को प्रशस्त्री पत्र प्रदान कर सम्माननित किया गया। 

इस अवसर पर स्वच्छता निरीक्षक श्याम टांकवाल ने जीरो वेस्ट इवेन्ट्स के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसी भी समारोह में प्लास्टिक, पॉलिथिन, थर्माकोल आदि से सजावट नहीं तथा डिस्पोजल व प्लास्टिक के स्थान पर स्टील या चीनी के बर्तन का उपयोग होकर कार्यक्रम पश्चात् आयोजित स्थल पर किसी भी प्रकार का कचरा नजर नहीं आये तो ऐसे आयोजन को हम जीरो वेस्ट इवेन्ट्स (कचरा मुक्त आयोजन) कहेंगे। अगर शहरवासी अपने यहां कचरा मुक्त आयोजन करने लगे तो हमारा शहर साफ-सुथरा दिखाई देगा तथा स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में हमे इसके 400 अंक मिलेंगे, जो स्वच्छता सर्वेक्षण में शहर को नं. 1 बनाने में सहायक सिद्ध होंगे। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वच्छता एम्बेसेडर बाफना ने कहा कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2022 में शहर को प्रथम पायदान पर लाने के लिये नपा द्वारा सीएमओ सी.पी. राय साहब के नेतृत्व में रैली, स्वच्छता चौपाल, चाय की चर्चा सहित विभिन्न आयोजन किये जा रहे हैं। जिसमें विधायक महोदय दिलीपसिंह परिहार भी अपने व्यस्त समय से समय निकालकर अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए शहरवासियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक कर रहे हैं। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वच्छता एम्बेसेडर सैनी ने कहा कि शीघ्र ही बघाना क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में भी स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जावेगा। कार्यक्रम के अंत में नपा कर्मचारी अब्दुल नईम ने सभी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आज मेरा जन्मदिन कार्यक्रम जीरो वेस्ट समारोह के रूप में मनाया जा रहा है। मेरा सभी से अनुरोध है कि सभी अपने यहां होने वाले आयोजन जीरो वेस्ट समारोह के रूप में मनाये। कार्यक्रम का संचालन राजेश मंगल (पप्पू) ने किया। आयोजन के दौरान जन्मदिन का केक काटकर उपस्थितजनों ने अब्दुल नईम को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी। आयोजन में सिमित संख्या में नपा के अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।