NEWS : गौवंश रक्षा वर्ष, मानासा में विशेष कार्यक्रम संपन्न, दानदाताओं का किया सम्मान, विधायक मारु बोले- गौवंश की रक्षा करना हर नागरिक का कर्तव्य, पढ़े खबर

गौवंश रक्षा वर्ष

NEWS : गौवंश रक्षा वर्ष, मानासा में विशेष कार्यक्रम संपन्न, दानदाताओं का किया सम्मान, विधायक मारु बोले- गौवंश की रक्षा करना हर नागरिक का कर्तव्य, पढ़े खबर

रिपोर्ट- मनीष जोलान्या 

मनासा। गौवंश की रक्षा करना हर नागरिक का कर्तव्य है, गाय केवल पशु नहीं है, हमारे शास्त्रों के अनुसार इसमें तेतिस करोड़ देवताओं का वास है। गाय के पंच गव्य से न केवल मानव प्रजाति का कल्याण होता है, बल्कि प्राकृतिक खेती में भी गोवंश का उतना ही महत्वपूर्ण योगदान है। इसलिए गाय की रक्षा करना और उसका संवर्धन करना हर नागरिक का कर्तव्य है। उक्त बात विधायक मारु ने गोवंश रक्षा वर्ष के तहत श्री गोवर्धन गौशाला में आयोजित कार्यक्रम में कहीं।

विधायक मारु ने आगे कहां कि, गौ शालाएं स्वावलम्बी बने इस दिशा में काम करने की जरूरत है। साथ ही प्रत्येक परिवार में गोपालन हो, ताकि हम जैविक खेती को बढ़ावा दें सके। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी पवन बरिया ने कहां, पशु पालन के प्रति पशु पालकों को जागरूक होना चाहिए, और इसमें आधुनिक तकनीक का समावेश होना चाहिए, ताकि पशु पालन लाभ का काम बन सके और गोवंश की रक्षा हो सके। एसडीओपी विमलेश उइके ने पशु क्रूरता एवं गौ संरक्षण अधिनियमों के प्रावधान पर प्रकाश डाला और पशुओं के प्रति क्रूरता से बचने का आग्रह किया। 

नगर परिषद अध्यक्ष डॉ. सीमा तिवारी नें पॉलीथिन से होने वाली पशुओं की मृत्यु पर चिंता जताते हुए कम से कम पॉलीथिन का उपयोग करने और उसमे खाद्य पदार्थ रोड़ पर ना फेकने का आग्रह किया। साथ ही पशु पालकों से आग्रह किया कि, अपने पशुओं को बांधकर घर पर चारा खिलाये, ताकि उनकी उत्पादन क्षमता बड़े तथा उनको पॉलीथिन के दुष्प्रभावो से बचाया जा सके, व किसी प्रकार की हानि से भी बचा जा सके। 

इस अवसर पर गौशाला अध्यक्ष मंगेश संगाई नें अतिथियों का आभर व्यक्त किया व गौशाला के भावी विकास की योजना रखी। अतिथियों ने आनंद मानवता, शैलेन्द्र जैन, बंटू सचदेवा, प्रेम कुशवाहा और गोपाल मोदी आदि दानदाताओं का सम्मान किया गया, और वृक्षरोपण किया गया। अंत में सभी नें गोरक्षा की शपथ ली। 


 
इस अवसर पर लायंस क्लब मनासा, रोटरी क्लब मनासा, नारायण सेवा संस्थान, भारत विकास परिषद, पर्यावरण मित्र संस्था के पदाधिकारी एवं सदस्य तथा गौ प्रेमी व पशु चिकित्सा विभाग का अमला उपस्थित था। कार्यक्रम का संचालन डॉ. राजेश पाटीदार नें किया तथा संयोजन प्रद्युम्न मारु नें किया।