NEWS : किसानों के लिए बड़ी खबर, नए साल में सरकार देगी ये तोहफा, बस करना होगा ये काम, वरना रह जाएंगे वंचित, पढ़े गुड न्यूज़

किसानों के लिए बड़ी खबर, नए साल में सरकार देगी ये तोहफा,

NEWS : किसानों के लिए बड़ी खबर, नए साल में सरकार देगी ये तोहफा, बस करना होगा ये काम, वरना रह जाएंगे वंचित, पढ़े गुड न्यूज़


पीएम किसान योजना के तहत सभी भूमिधारक किसान परिवारों को प्रति परिवार 6000 रुपये का वित्तीय लाभ दिया जाता है। इन 6 हजार रुपये को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए लाभार्थी किसानों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। 16वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जारी है,  किसान pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।पीएम किसान वेबसाइट के अनुसार, “PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है।

ध्यान रहे ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पीएमकिसान पोर्टल पर उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है। eKYC के अलावा किसान भू सत्यापन और आधार लिंक की प्रक्रिया को भी पूरा कर लें, अन्यथा उन्हें लाभ से वंचित किया जा सकता है।

पीएम किसान योजना के नियमानुसार, पहली किस्त अप्रैल-जुलाई के बीच , दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती है, ऐसे में संभावना है कि फरवरी से मार्च के बीच कभी भी 16वीं किस्त जारी की जा सकती है।

बिहार के स्थानीय प्रखंड क्षेत्र में अवैध रूप से किसान सम्मान निधि का लाभ उठाने वाले किसानों पर कृषि विभाग ने कार्रवाई करना शुरू कर दिया है। कृर्षि विभाग ने करीब 200 किसानों को राशि लौटाने को लेकर नोटिस भेजे है। कृषि समन्वयक संजय पासवान ने बताया कि सरकारी निर्देशानुसार अयोग्य लाभुक किसानों से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की राशि रिकवर की जा रही है। राशि वापस नहीं करने की स्थिति में उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी।