BIG NEWS : अचानक हुई आफत की ऐसी बारिश,की किसानो को ला दिए खून के आंसू,बह गई सोयाबीन उड़द मक्का,कौन लेगा अब इनकी सुध,पढ़े ये खबर

अचानक हुई आफत की ऐसी बारिश,की किसानो को ला दिए खून के आंसू,बह गई सोयाबीन उड़द मक्का,कोण लेगा अब इनकी सुध,पढ़े ये खबर

BIG NEWS : अचानक हुई आफत की ऐसी बारिश,की किसानो को ला दिए खून के आंसू,बह गई सोयाबीन उड़द मक्का,कौन लेगा अब इनकी सुध,पढ़े ये खबर

दड़ौली अंचल में बीती रात्रि में हुई भारी बरसात ने किसानों को खून के आंसू ला दिए हैं। फसल निकालने में जुटे किसानों की उखाड़ी हुई मुंगफलिया बह गई।कटी हुई सोयाबीन,उड़द के अलावा टूटे हुए मक्का के पौधे भी बह  गए।

मांडा के किसान ,पूर्व सरपंच हरिराम पाटीदार ने बताया कि मेरे खेत में उखाड़ी हुई मूंगफली बह गई।मांडा के जगदीश चंद्र पाटीदार ने बताया कि मेरे खेत में उखाड़ी हुई मूंगफली की फसल पानी में तैर रही हैं।इसे बाहर लाने निकालने पर अब अतिरिक्त खर्च और मेहनत लगेगी।जल्द नही निकाली तो उग जाने की संभावना है।ग्राम दड़ौली के शांतिलाल पटेल ने बताया कि मेरे खेत में  से भुट्टा लगी कड़प भी खार के बहाव में बह गई। दी है।दड़ौली के शरीफ मंसूरी ने बताया कि दो दिन से उखाडी जा रही लगभग एक बीघा की मुंगफली की सारी फसल नाले में बह गई।किसानों ने बताया कि उन्हें इतनी भरी बरसात का अंदाजा नहीं था।प्रगतिशील किसान लोकेश पाटीदार जनकपुर ने बताया कि कोई भी वेदर एप या संपन्न नवरात्रि के किसी भी भोपा जी ने क्षेत्र में इतनी भरी बरसात नही बताई  थी।।45%=60%बरसात मानसून के अप बता रहे थे।यह स्थिति तीन दिन से बताई जा रही थी।लेकिन दो दिन सूखे निकलने से किसान निश्चित हो गया था।और । अपने कार्य में जुटा हुआ था।

किसान घनश्याम पटेल का कहना हैं कि अब फसल लेने में दुगुनी मजदूरी लग जाएगी।खेत जल्दी खाली करने के लिए मजदूरों से फसल खेत के बाहर लाकर थ्रेसरिंग करना होगी।कुछ हाके हुए खेत अब दस दिन पूर्व बुवाई के लिए तैयार नहीं हो सकते है।बरसात की अधिकता का अंदाजा इसी बात से लगता हैं कि दड़ौली मोरवन के बीच की पुलिया पर दो घंटे आवागमन बाधित रहा।इधर ग्राम के बाहर रूपाहेली रास्ते के पास वाली पुलिया पर समानांतर पानी निकला। जनकपुर के भाजपा नेता और सहकारी समिति दड़ौली के पूर्व अध्यक्ष ओमप्रकाश भूत ने बताया कि रात्रि एक बजे से सुबह 7.30बजे एक बरसात तेज गति से एक जेसी हुई।इससे  खेतो में कई फीट पानी भर गया। नाले के आसपास के कई खेतो में चार चार फीट तक पानी भर गया।किसानों की कटी हुई सोयाबीन भी बह गई।श्री भूत ने कहा कि इस नुकसानी की जानकारी क्षेत्रीय विधायक श्री ओमप्रकाश सखलेचा को फोन पर देकर नुकसानी सर्वे की मांग की है।

ग्राम पंचायत दड़ौली के पूर्व सरपंच और कांग्रेस के जिला मंत्री अशोक नागोरी ने बताया कि बीती रात्रि में हुई बरसात ने कटाई निकलाई में जुटे किसानों को भारी नुकसान पहुंचाया है।मेरे खुद के खेत में सोयाबीन  मुंगफली ,और मक्का को नुकसान हुआ है।उन्होंने जिला कांग्रेस अध्यक्ष अनिल चोरसिया को जानकारी देकर जिला प्रशासन से नुकसानी सर्वे करवाए जाने की मांग की है।