NEWS: ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन जागरूकता अभियान, सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर किया जागरूक, पढ़े खबर

ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन जागरूकता अभियान, सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर किया जागरूक, पढ़े खबर

NEWS: ग्रामीण स्वच्छ भारत मिशन जागरूकता अभियान, सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर किया जागरूक, पढ़े खबर

नीमच। जिले की 236 ग्राम पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत 60 दिवसीय विशेष स्वच्छता जागरूकता अभियान की शुरूआत कलेक्टर मयंक अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत गुरु प्रसाद के नेतृत्व में चलाया जा रहा है। 

इसके तहत जिले के 236 ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर स्वच्छता की शुरूआत आपके साथ के तहत स्वच्छता पद यात्राओं का आयोजन कर ग्राम में संचालित दुकानदारों को सिंगल यूज प्लास्टिक एवं पॉलीथिन का उपयोग कम से कम करने का आह्वान कर सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने के लिए बनाए गए कानून के बारे में अवगत कराया गया।

साथ ही ग्रामीणों को रैली एवं श्रमदान के उपरांत सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग धीरे-धीरे कम करते हुए पूर्णता बंद करने की शपथ दिला कर जागरूक किया गया। ग्राम स्तर पर आयोजित परिचर्चाओं एवं बैठकों में लोगों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम एवं ग्रह वाटर के पुनर उपयोग के बारे में विस्तृत रूप से बतलाया गया है।

समस्त ग्राम पंचायतों में आज लगभग 3 क्विंटल प्लास्टिक एकत्रित हुआ। जिले के अधिकांश ग्राम पंचायतों में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत द्वारा अपने प्रतिनिधियों को पहुंचा कर के ग्राम में पद यात्रा में सम्मिलित होने के उपरांत ग्राम में फैले कचरे के स्थानों एवं गंदे पानी जहां पर सडक़ पर आ रहा है, उन स्थानों को चिन्हित कराया गया है।

आगामी माह में इन स्थानों पर कंपोस्ट पिट एवं नाली व सोक पिट का निर्माण ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराया जाएगा। आज के इस विशेष कार्यक्रम में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के समस्त अमले के साथ-साथ राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्व सहायता समूह के सदस्य, मध्यान भोजन में संलग्न स्व सहायता समूह एवं बाटरशेड परियोजनाओं में ग्राम स्तर पर गठित वाटरशेड समिति के सदस्यों, स्वच्छता ग्रही योग द्वारा भी इस अभियान में सक्रियता से भागीदारी की गई। इसमें जनप्रतिनिधियों विशेषकर ग्राम पंचायत के पदाधिकारियों, ग्रामीण युवाओं की टोली और महिला समितियों को भी सम्मिलित किया गया।