NEWS : मध्यप्रदेश के इन जिलों में सरकारी स्कूलों का समय में संशोधन, कलेक्टर द्वारा ये निर्देश जारी, क्या रहेगा समय और क्या किये गए बदलाव, पढ़े खबर

मध्यप्रदेश के इन जिलों में सरकारी स्कूलों का समय में संशोधन

NEWS : मध्यप्रदेश के इन जिलों में सरकारी स्कूलों का समय में संशोधन, कलेक्टर द्वारा ये निर्देश जारी, क्या रहेगा समय और क्या किये गए बदलाव, पढ़े खबर

भोपाल में जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने स्कूल टाइमिंग में बदलाव किया है। शीतकालीन मौसम शुरू होने और तापमान में गिरावट आने के चलते जिले के सभी स्कूलों के समय में परिवर्तन किया गया है। नर्सरी से लेकर पांचवी तक की कक्षाएं अब सुबह नौ बजे से लगेंगी। ये नियम सरकारी, प्राइवेट, CBSE और आईसीएसई सभी स्कूलों पर लागू होगा। ठंड को देखते हुए इंदौर में भी नर्सरी से पांचवी तक के बच्चों के स्कूल टाइम में बदलाव किया गया है। कलेक्टर ने आदेश जारी कर कहा कि आगामी आदेश तक नर्सरी से पांचवीं तक की कक्षाएं सुबह नौ बजे के बाद लगेंगी। 

मध्यप्रदेश में बारिश के बाद कड़ाके की सर्दी शुरू हो गई है। कड़ाके की सर्दी की वजह से तापमान में भारी गिरावट आ गई है। मौसम में आए बदलाव के बाद सागर जिले में ठंड बढ़ गई है।साथ ही सुबह में कोहरा छाया रहा। ठंड की वजह से सुबह की पाली में संचालित होने वाले स्कूल में जाने वाले बच्चों को परेशानी हो रही है। इसी को देखते हुए सागर कलेक्टर दीपक आर्य ने स्कूलों के समय में बदलाव करने के निर्देश दिए हैं बारिश के कारण हुए मौसम में बदलाव से सागर में सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों का समय में बदलाव कर दिया है।

सागर कलेक्टर ने निर्देश जारी किया है कि शीतकालीन मौसम की शुरुआत के साथ ही तापमान में गिरावट हुआ है। ऐसे में विद्यार्थियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की दृष्टि से स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है। सागर में संचालित होने वाले कक्षा नर्सरी से कक्षा आठ तक के सारे शासकीय, अशासकीय और सीबीएसई के स्कूल सुबह नौ बजे से संचालित होंगे। कलेक्टर का यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू है। दरअसल, मंगलवार को सागर में हल्की बारिश हुई थी, जिससे मौसम में तेज ठंडक हो गई। साथ ही सागर में अधिकतम तापमान में भारी गिरावट हुई है। साथ ही तेज रफ्तार ठंडी हवाएं चल रही हैं। इसकी वजह से जनजीवन पर खासा असर पड़ा है। इसी को देखते हुए कलेक्टर ने स्कूल के समयों में बदलाव के निर्देश दिए हैं।